घर की इस दिशा में आईना लगाने से होगा इतना लाभ कि देखते रह जायेंगे आप

0
6518

इसमें कोई शक नहीं कि हर इंसान के जीवन में वास्तुशास्त्र का काफी महत्व होता है. जी हां यही वजह है कि यहाँ बहुत से लोग कोई भी शुभ कार्य सही समय और सही दिशा देख कर ही करते है. वही अगर वास्तु की माने तो घर में रखी हर चीज का संबंध ही वास्तुशास्त्र से होता है. दरअसल ऐसा माना जाता है कि अगर घर में कोई भी चीज सही दिशा या सही जगह पर न रखी जाए तो इसका असर घर में रहने वाले लोगो पर भी पड़ता है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो इसके कारण घर के लोगो को कई मुश्किलों का सामना तक करना पड़ता है. बरहलाल घर की इन्ही कुछ चीजों में से एक चीज आइना भी है. जो आमतौर पर हर घर में पाया जाता है.

बता दे कि वास्तु की नजर से इसका घर में काफी महत्व होता है. इसके इलावा वास्तु वैज्ञानिक वास्तु दोष दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते है. बरहलाल जिस तरह से इसका इस्तेमाल करके वास्तु दोष दूर किया जा सकता है, ठीक वैसे ही इससे वास्तु दोष पैदा भी हो सकता है. जिसके चलते आपके घर परिवार को स्वास्थ्य और धन की हानि भी हो सकती है. इसलिए आईना खरीदते समय और उसे घर में रखते समय आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. तो चलिए अब आपको इन बातों के बारे में विस्तार से बताते है.

१. गौरतलब है कि सबसे पहले तो आईना खरीदते समय इस बात का खास ध्यान रखे कि इसमें आपका चेहरा स्पष्ट और साफ़ दिखाई दे. जी हां जिस आईने में आपका चेहरा धुंधला नजर आये, उसका बुरा असर आपके जीवन पर भी पड़ता है. ऐसे में आपको कई तरह के रोग भी हो सकते है.

२. इसके इलावा अगर आईना घर की उत्तर पूर्व दिशा में लगाया जाए, तो इससे परिवार वालो की आमदन में वृद्धि होती है. जी हां यानि इससे धन वृद्धि के योग बनने लगते है.

३. गौरतलब है कि घर की दक्षिण पूर्व दिशा, उत्तर पश्चिम दिशा और दक्षिण पश्चिम दिशा की तरफ आईना नहीं लगाना चाहिए, क्यूकि यह अशुभ होता है. ऐसे में या तो आप इन्हे हटा दे और अगर हटाना सम्भव न हो तो उपयोग न होने पर इसे ढक दे.

४. बता दे कि कमरे में दरवाजे के अंदर की और आईना नहीं लगाना चाहिए. हालांकि अगर दरवाजा उत्तर दिशा की तरफ हो तो आईना लगाया जा सकता है.

५. वही अगर वास्तु की माने तो घर में लगे आईने में से एक तरह की ऊर्जा बाहर निकलती है. अब यह ऊर्जा कितनी अच्छी होगी और कितनी बुरी, यह तो इसकी दिशा पर ही निर्भर करता है.

६. वैसे आप चाहे तो आईने का अशुभ प्रभाव कम करने के लिए उसे ढक कर भी रख सकते है या अलमारी में भी लगवा सकते है.

७. गौरतलब है कि शयनकक्ष में दरवाजे के सामने आईना लगवाना काफी शुभ माना जाता है. हालांकि गलती से भी मुख्य द्वार के सामने आईना न लगाएं, क्यूकि इससे हानि हो सकती है. दरअसल वास्तु विज्ञानं के अनुसार मुख्य द्वार के सामने आईना लगाने से सकारात्मक ऊर्जा आईने से टकरा कर वापिस चली जाती है. इसके साथ ही इससे आपके दाम्पत्य जीवन में भी वाद विवाद हो सकता है.

८. इसके इलावा इस बात का ध्यान रखे कि घर में जहाँ भी आईना लगाया हो, उसमे अच्छी और शुभ वस्तुओ का प्रतिबिम्ब दिखने रहना चाहिए.

९. बता दे कि आईने का हल्का और बड़ा होना शुभ माना जाता है.

१०. गौरतलब है कि अगर घर की दीवारों पर आईना आमने सामने लगा हो तो घर के सदस्यों को अशांति और तनाव का सामना करना पड़ सकता है.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि आप इन बातों का ध्यान रखेंगे और आईने को उसकी सही दिशा में ही लगाएंगे.

Loading...