जीभ पर एक चम्मच लगाकर 1 मिनट में पता करें की आप को कोई बीमारी है या नहीं, जानिये कैसे?

0
10079

आज की तनाव भरी लाइफ स्टाइल में हर व्यक्ति किसी ना किसी शारीरिक समस्या से परेशान है.. कई बार हमे अपने शरीर में कुछ समस्याएं तो नजर आती हैं पर हम उनकी पहचान नहीं कर पाते हैं.. कि आखिर कौन सी बीमारी की वजह से ऐसी दिक्कत हमारे साथ पेश आ रही हैं। ऐसे में अक्सर सही समय पर रोग की पहचान ना होने और उचित रोकथाम ना मिलने के कारण बाद में वहीं समस्या गम्भीर रूप ले लेती है । इसलिए एक निश्चित अंतराल पर शारीरिक जांच करना बेहद जरूरी है ताकि हमें पता चल जाए कि हम किसी गम्भीर बीमारी के शिकार तो नहीं हैं, पर कई बार हम समय की कमी के कारण अपना हेल्थ चेकअप नहीं करा पाते हैं .. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी दिक्कत पेश आ रही हैं तो बता दें कि आप घर पर ही अपना चेकअप कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपको कोई बीमारी है या नहीं। इसके लिए आपको किसी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं हैं बल्कि आप आसानी से सिर्फ एक चम्मच के जरिए अपने सेहत का हाल जान सकते हैं।

जी हां, सिर्फ एक चम्मच के जरिए, अगर अभी भी आपको इसकी विश्वस्नीयता पर शक है तो आपको बता दें कि ये कोई आम घरेलू तरीका नहीं है बल्कि ये यूनिवर्सिटी ऑफ टोरोनटो के असिस्टेंट प्रोफेसर और ब्रॉडकास्ट मेडिकल जर्नलिस्ट डॉ. जोलीन हूबर के रिसर्च में सामने आया प्रमाणिक तथ्य है। दरअसल डॉ. हूबर ने इस अध्य्यन के जरिए चम्मच को जीभ पर लगाकर हेल्थ स्टेटस चेक करने का ट्रीक इजात किया है जो कि अब काफी प्रचलित हो चुका है। चलिए आपको हेल्थ चेकअप के इस घरेलू ट्रिक की पूरी प्रासेस बताते हैं।

ये है पूरा तरीका

  • सबसे पहले एक साफ चम्मच लें और उसके उभरी भाग को अपनी चीभ पर धीरे-धीरे रगड़ें .. तब तक कि जब तक इस पर लार न लग जाए।
  • फिर इस चम्मच को किसी साफ पॉलिथिन में पैक कर दें।

  • इसके बाद इसे लाइट के पास एक मिनट के लिए रख कर छोड़ दें।

  • फिर एक मिनट बाद आप इसे चेक करें, अगर इसमें से मीठी सी गंध आ रही है तो निश्चित तौर पर आपको डायबिटीज की समस्या हो सकती है।
  • वहीं अगर इस चम्मच पर एक पीली सी परत दिखती है तो ये थाइरॉयड का संकेत हो सकता है। इसलिए इसे नजरअंदाज ना करें।
    • इस चम्मच पर अगर नारंगी रंग की परत दिखती है तो फिर ये किडनी से जुड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है।
    • इस ट्रिक के बाद अगर इनमें से कोई भी समस्या नजर आती हैं तो तुरंत किसी चिकित्सक से सम्पर्क करें ।
Loading...