अनोखी परंपरा जहां महिलाएं नहीं पहन सकती साड़ी के साथ ब्लाउज, क्योंकि वहां मर्द…

0
1061

भारतीय संस्कृति विश्व की सबसे प्राचीन संस्कृतियों में से एक है भारतीय संस्कृति विश्व के सब देशों से बिल्कुल अलग हैं। भारत में अनेक प्रकार की रीति रिवाज, भाषाएं, धर्म और परंपराएं पाई जाती हैं। दोस्तों आज हम आपको भारत के एक ऐसे गांव के बारे में बताएंगे जहां महिलाएं साड़ी के साथ ब्लाउज नहीं पहन सकती हैं। इस गांव में महिलाओं को साड़ी के साथ ब्लाउज पहनने की अनुमति नहीं है।

भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के आदिवासी अंचोला में काम करने वाली महिलाएं साड़ी के साथ ब्लाउज नहीं पहनती हैं। इस गांव की महिलाएं पुराने रीति-रिवाजों को मानती हैं। इस गांव की महिलाएं दूसरी महिलाओं को भी साड़ी के साथ ब्लाउज नहीं पहनने देती हैं।

इस गांव में रहने वाले लोग लगभग 1000 साल से इस परंपरा को निभाते आ रहे हैं लेकिन इस गांव की परंपरा अब केवल वृद्ध महिलाएं ही निभा रही हैं और इस गांव की जवान महिलाएं और लड़कियां साड़ी के साथ ब्लाउज पहनने लगी है।

आपको बता दें कि अब यह एक परंपरा ही नहीं रह गई है बल्कि शहरों में बिना ब्लाउज के साड़ी पहनने का एक फैशन बन गया है। कुछ मॉडलों ने तो बिना ब्लाउज के साड़ी पहनकर सोशल मीडिया पर अपनी फोटो पोस्ट कर रही है। जिसकी लोग बहुत तारीफ कर रहे हैं।

Loading...
SHARE