शराब पीने से पहले खाएं ये चीज, शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा पाएगी शराब

0
3208

आजकल की यंग जेनरेशन सिर्फ मजे और मस्‍ती में जीना पसंद करती है, उन्‍हे पता होता है कि वह जो कर रहे है उसका परिणाम क्‍या होता है लेकिन फिर भी करते हैं। अब श’राब को ही ले लीजिए, उन्‍हे पता होता है कि ड्रिंक करने से कोई फायदा नहीं होता है बल्कि शरीर को नुकसान पहुंचता है लेकिन फिर भी उन्‍हे पीना अच्‍छा लगता है।

इसी बारे में एक्‍सपर्ट बताते है कि अगर कोई व्‍यक्ति ड्रिंक करने जा रहा है तो उसे आपना ख्‍याल रखते हुए कुछ स्‍पेशल फूड को खाना चाहिए, ताकि उसके शरीर पर एल्‍कोहल का असर कम से कम हो। इन फूड्स से पेट को फायदा होता है और श’राब के कारण होने वाले नुकसान दूर होते हैं। ध्‍यान रखें कि श’राब पीने से पहले आपका पेट खाली न हों और आप कुछ हेल्‍दी खाएं। ड्रिंक करने से पहले नीचे दिए फूड्स को खाएं ताकि आपको दिक्‍कत न हों और हैंगओवर की समस्‍या भी दूर हो जाएं :

अचार : अचार एक सेहतमंद फूड होता है जिसे श’राब पीने से पहले खाने पर आराम मिलता है, इससे हैंग ओवर नहीं होता है क्‍योंकि अचार में इलेक्‍ट्रोलाइट्स और सॉल्‍टी ब्राइन होता है। बादाम : बीयर पिएं या वोदका…. एल्‍कोहल लेने से पहले बादाम को खाएं, इससे शरीर में ताकत आएगी। बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन होते है जो पेट को मजबूती प्रदान करते है ताकि श’राब पीने के बाद पेट पर पड़ने वाला बुरा असर कम हो सके।

नागफनी : आपको जानकर आश्‍चर्य होगा, लेकिन यह सच है कि श’राब पीने से पहले नागफनी का जूस पीने से श’राब पीने के बाद, पेट में पड़ने वाली जलन दूर होती है। इसलिए, ड्रिंक करने से पहले आधा ग्‍लास कैक्‍टस का जूस अवश्‍य पिएं। हम्‍मस : जब आप श’राब पीते है तो आपके शरीर को विटामिन बी की सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है। एक्‍सपर्ट मानते है कि हम्‍मस सबसे हेल्‍दी फूड होता है, इसमें प्राकृतिक रूप से विटामिन बी मिला होता है जो श’राब के दुष्‍प्रभावों को दूर कर देता है।

एवोकैडो : कई लोगों को नैचुरल क्रीमी वाला यह फूड पसंद नहीं आता है। हालांकि, इसे श’राब पीने से पहले खाने पर आराम मिलता है और हैंगओवर की समस्‍या नहीं होती है। चीज़ : चीज़ या पनीर, एक अच्‍छा और हेल्‍दी फूड है जिसे श’राब पीने से पहले लेने से हैंगओवर नहीं होता है, फिर चाहें आप कितने भी पैग चढ़ा लें।

ऐस्‍परागस : एस्‍परागस एक हेल्‍दी फूड है जिसमें भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड होता है। यह अमीनो एसिड एल्‍कोहल का मेटाबोल्जिम को करने में मदद करता है और पेट को सुरक्षित रखता है। इसे ट्राई करके देखें। ऑलिव ऑयल : अगर आप श’राब पीने से पहले एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल पी लेते है तो श’राब पीने के बाद होने वाला हैंगओवर नहीं होगा। ऑलिव ऑयल, शरीर में जाकर आंत के ऊपर एक मोटी परत जमा देता है जो श’राब के पेट में पहुंचकर होने वाली जलन को रोकता है।

मिल्‍क : एक ग्‍लास मिल्‍क या आधा ग्‍लास ठंडा मिल्‍क भी, श’राब पीने से पहले लेना फायदेमंद होता है। इससे शरीर को ताकत मिलती है और एल्‍कोहल लेने से पहले हेल्‍दी फूड लेने से सही रहता है। फ्रूट : फलों में विटामिन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इनमें पौटेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर में फ्लूएड्स को संतुलित रखता है। इनके सेवन से एल्‍कोहल पीने के कारण होने वाले हैंगओवर को भी दूर किया जा सकता है।

Loading...
SHARE