पति-पति की उम्र में ज्यादा फर्क होने से क्या होते हैं नुकसान, जाने पूरा सच

0
259

पति-पत्नी की उम्र में अंतर आम बात होती है। आम तौर पर पति-पत्नी के बीच 2-3 साल का अंतर होता ही है, लेकिन अगर ये अंतर अधिक का है तो फिर खतरे की बात है। जी हां अगर पति-पत्नी के बीच 10 साल या इससे अधिक का फर्क है तो बच्चों में ‘ऑटिज्म’ का ज्यादा खतरा होता है।

माता-पिता की उम्र और ऑटिज्म के खतरे को लेकर किए गए अब तक के सबसे बड़े सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है। 5 देशों में 57 लाख बच्चों पर किए गए इस सर्वे के मुताबिक उम्रदराज माता-पिता और किशोर माता-पिता के बच्चों में ऑटिज्म का ज्यादा खतरा पाया गया।

न्यूयार्क के माउंट सिनाई स्थित इकान स्कूल ऑफ मेडिसिन के जुड़े विशेषज्ञ स्वेन सांडिन के मुताबिक माता पिता की उम्र में अंतर ऑटिज्म के लिएएक खतरनाक फैक्टर है। अध्ययनकर्ताओं के मुताबिक 50 साल से अधिक उम्र के पिता से जन्में बच्चों में ऑटिज्म की दर 66 फीसदी अधिक पाई जाती है।

जबकि 20 से 30 साल के पिता के बच्चों की तुलना में 40 से 50 साल के पिता के बच्चों में 28 फीसदी अधिक पाई गई। उन्होंने यह भी पाया कि 20 से 30 साल के बीच की माताओं की तुलना में किशोर माताओं से जन्में बच्चों में ऑटिज्म की दर 18 प्रतिशत अधिक पाई गई। वहीं 35 से 44 साल के पिता में और माता पिता के उम्र अंतराल में 10 साल या इससे अधिक अंतर होने पर इसकी दर सर्वाधिक है।

Loading...
SHARE