बिना सोचे समझे COMBIFLAM खाना हो सकता है जानलेवा, नुकसान जानकर छोड़ देंगे खाना

0
2063
बिना सोचे समझे COMBIFLAM खाना हो सकता है जानलेवा, नुकसान जानकर छोड़ देंगे खाना

Combiflam (कोम्बिफ्लेम) आज एक ऐसी दवा बन चुकी है जिसका इस्तेमाल हर घर में होता है। अमूमन देखा जाता है कि हल्का सा भी दर्द होने पर लोग Combiflam  का टैबलेट खा लेते हैं। यह दवा दर्द में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। लेकिन, इसका इस्तेमाल बिना सोचे समझे और डॉक्टर की सलाह के बिना करना जानलेवा हो सकता है। इसलिए आज हम आपको Combiflam के फायदे, नुकसान और उपयोग का तरीका बताने जा रहे हैं। इसे ध्यान से पढ़ लीजिए और अगली बार ये सावधानियां जरुर बरतें।

इससे पहले की हम आपको Combiflam के फायदे, नुकसान और उपयोग बताएं आइये ये जान लेते हैं कि Combiflam क्या है?

Combiflam (कोम्बिफ्लेम) क्या है?

Combiflam एक दवा है जो सिरदर्द, दांत दर्द, गठिया, पीठ दर्द और अन्य प्रकार की छोटी चोटों और मासिक धर्म के दौरान होने वाली ऐंठन में उपयोग की जाती है। तो आइये अब आपको बताते हैं कि Combiflam कैसे काम करती है, इसके दुष्प्रभाव, सावधानियां और खाने से पहले किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

कैसे Combiflam काम करता है?

कोम्बिफ्लेम टैबलेट दर्द के दौरान शरीर में रिलीज होने वाले प्रोस्टाग्लैंडिन हार्मोन को रोक कर, दर्द को अधिक सीमा तक बढ़ाकर और त्वचा में रक्त प्रवाह को बढ़ाकर दर्द को कम करता है। यह दवा वयस्कों के साथ-साथ छह महीने और उससे ऊपर के बच्चों के लिए उपयुक्त है। लेकिन, इसे कभी भी डॉक्टर से सलाह लेने के बिना नहीं लिया जाना चाहिए।

इसका इस्तेमाल कब किया जाता है?

इस टैबलेट का उपयोग सिरदर्द, बुखार, कान का दर्द, सर्दी, बदन दर्द, दांत का दर्द, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द, दांत दर्द और जोड़ों के दर्द में किया जाता है।

साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

कोम्बिफ्लेम टैबलेट में मौजूद तत्वों से व्यक्ति के शरीर पर कई प्रकार के संभावित दुष्प्रभाव हो सकते हैं। हालांकि, ये दुष्प्रभाव संभव हैं लेकिन हमेशा नहीं होते हैं। कुछ दुष्प्रभाव दुर्लभ लेकिन गंभीर हो सकते हैं। यदि आप इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव देखते हैं, तो विशेष रूप से डॉक्टर से परामर्श लें। इसके साइड इफेक्ट्स में पेट में दर्द, कब्ज, चेहरे की सूजन, सिरदर्द, एलर्जी और त्वचा पर लाल चकत्ते हैं।

सावधानियां

इस टैबलेट का उपयोग करने से पहले अगर आप कोई विटामिन, हर्बल सप्लीमेंट्स, एलर्जी है, पूर्व-मौजूदा बीमारियों और वर्तमान स्वास्थ्य परिस्थितियों (जैसे गर्भावस्था, आगामी सर्जरी इत्यादि) पर दवाओं की अपनी वर्तमान सूची के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें। कुछ स्वास्थ्य स्थितियां आपको दवा के दुष्प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती हैं। इस टैबलेट को अपने डॉक्टर द्वारा लिखे जाने पर ही खाये। इसकी खुराक आपकी हालत पर आधारित है।

चेतावनी

शराब का सेवन करने के बाद इस टैबलेट को खाने से बचें। इससे रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है।

गर्भावस्था के दौरान कम्फिफ्लम टैबलेट का इस्तेमाल असुरक्षित हो सकता है। इस दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

यकृत रोग के रोगियों को सावधानी के साथ Combiflam टैबलेट का उपयोग किया जाना चाहिए। इस दवा को खाने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

गुर्दे की बीमारी वाले मरीजों में Combiflam टैबलेट का सावधानी के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए। दवा लेने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

Loading...