फेशियल करवाना आपके चेहरे के लिए हो सकता है खतरनाक, बरतें ये सावधानियां वरना चेहरा हो जाएगा खराब

0
362
फेशियल करवाना आपके चेहरे के लिए हो सकता है खतरनाक, बचाव के लिए इन बातों पर करें गौर

महिला हो या पुरुष, सुंदर दिखना सबकी चाहत होती है, ऐसे में अपने चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए लोग हर जतन  करते हैं। घरेलु उपायों से लेकर पार्लर में स्पेशल ट्रीममेंट, वो सब कुछ आजमाते हैं जिनसे चेहरे की रंगत निखारी जा सके हैं और आजकल तो इतने सारे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स आ गए हैं, जो कि चंद मिनटों में त्वचा की रंगत निखारने का दावा करते हैं। ऐसे में सुंदर दिखने की चाहत में लोग अक्सर ऐसे ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते रहते हैं, जिसमें फेशियल तो सबसे कॉमन है। शादी में जाना हो या कोई विशेष आयोजन महिलाएं फेशियल कराना नहीं भूलती, वहीं कुछ महीलाएं तो नियमित रूप से फेशियल कराती रहती हैं। वैसे चेहरे की देखभाल करना तो सही है, पर इसके लिए बार-बार फेशियल का सहारा लेना आपकी स्किन की सेहत के लिए भारी पड़ सकता है।

जी हां, कई बार फेशियल के दौरान ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किए जाते हैं जो स्किन पर सूट नहीं करता, ऐसे में फेशियल आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने की बजाए स्किन सम्बंधी समस्याएं दे सकता है। आज हम आपको फेशियल से चेहरे पर पड़ने वाले कुछ ऐसे ही हानिकारक प्रभावो के बार में बताने जा रहे हैं, साथ ही इनसे बचने के लिए उचित सावधानियों के बारे में भी बताएंगे।

जी हां, बार-बार फेशियल करवाने से त्वचा की प्राकृतिक नमी खत्म होने लगती है, दरअसल फेशियल में इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम में काफी कैमिकल्स मिले होते हैं, ऐसे में इनके प्रयोग से त्वचा रूखी हो जाती है और साथ ही त्वचा का पीएच बैलेंस भी बिगड़ सकता है।इसलिए अगर आप फेशियल करवाना ही चाहते हैं तो हर्बल फेशियल को चुनें और जहां तक सम्भव हो चेहरे पर  प्राकृतिक चीजों का ही प्रयोग करें ।

ब्यूटी एक्सपर्ट की माने तो फेशियल की करवाने की सही उम्र कम से कम 25 साल होती है, इसके पहले युवा लड़के-लड़कियों के लिए फेशियल के बजाए क्लीनअप कराना सही होता है, पर वहीं कुछ युवाओं को इस बात की जानकारी नहीं होती है, ऐसे में सुंदर दिखने की चाह में वो कम उम्र में ही फेशियल कराना शुरूकर देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप समय से पहले ही उनके चेहरे पर झुर्रिया पड़ने लगती हैं। इसलिए अगर आपकी उम्र 25 वर्ष से कम है तो फेशियल कराने से बचें।

वहीं फेशियल में नुकसानदायक केमिकल और कॉस्मेटिक उत्पादों के प्रयोग से साइड इफेक्ट के तौर पर अक्सर चेहरे पर खुजली की समस्या होने लगती है।दरअसल ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हर उत्पाद हर स्किन टाइप पर सूट नहीं करता और कॉस्मेटिक उत्पादों के रिएक्शन के कारण चेहरे पर खुजली और जलन जैसी समस्या होती है।

अक्सर पार्लर वाले चेहरे को खूबसूरत बनाने के झांसे में लोगों को इस तरह बेवकूफ बनाते हैं कि लोग अपने स्किन की जरूरतों को अनदेखा कर फेशियल का सहारा ले लेते हैं, जबकि जरूरी नहीं है कि सिर्फ फेशियल आपके चेहरे को सुंदर बनाए। बल्कि स्किन टाइप के अनुसार चेहरे को सही देखभाल की जरूरत होती है। वहीं इसे नजरअंदाज कर जब ऑयली स्किन पर फेशियल किया जाता है तो इससे कई बार मुहांसों की प्रॉब्लम होने लगती है, असल में ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि फेशियल के बाद रोमछिद्रों में केमिकल और कॉस्मेटिक का भर जाते है और फिर यही केमिकल्स रोमछिद्र से निकलने वाले सीबम के साथ मिलकर मुहांसे की समस्या उत्पन्न करते हैं। इसलिए अगर आपकी ऑयली या सेंसटिव स्किन है तो फेशियल कराने से बचे और अगर कराना ही है तो अपने स्किन टाइप के अनुसार फेशियल को चुनें।

Loading...