अधिक लहसुन खाने से आ सकता है हार्ट अटैक, जाने लहसुन खाने के नुकसान

0
413
अधिक लहसुन खाने से आ सकता है हार्ट अटैक, जाने लहसुन खाने के नुकसान

लहसुन खाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होता है और इसके औषधीय गुणों से तो आप अच्छी तरह परिचित होंगे, पर क्या आप इसके सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं, जी हां, औषधीय गुणों से भरपूर लहसून का सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। अधिक मात्रा में लहसुन के सेवन से मुंह, पेट या सीने में जलन, गैस, मितली, उल्टी, शरीर में गंध और दस्त का कारण बन सकता है। वहीं कच्चा दिल की सेहते के लिए भी खतरनाक हो सकता है,  साथ ही इससे स्किन अन्य एलर्जी या ब्‍लीडिंग की शिकायत भी हो सकती है। तो चलिए जानते हैं लहसून के अधिक सेवन से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले कुछ ऐसे ही हानिकारक प्रभावों के बारे में..

दरअसल एक स्वास्थ्य शोध में प्राप्त निश्कर्ष  की माने तो, लहसुन के सेवन से रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर में हल्की सी कमी आ जाती है हैं, पर वहीं लहसुन का अधिक सेवन किया जाए तो एक स्वस्थ आदमी में भी दिल का दौरा पड़ने का खतरा हो सकता है।

वहीं लहसुन के सेवन से खून का बहाव अधिक होता है। ऐसे में सर्जरी से कम से कम दो सप्ताह पहले लहसुन का सेवन करना बंद कर देन चाहिए।

लहसुन का अधिक गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट में जलन पैदा करता है, ऐसे में अगर आपको पाचन संबंधी समस्‍या हो तो लहसुन का सेवन सावधानी से करना चाहिए।

वहीं बच्‍चों के लिए लहसुन का अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है। इसलिए कच्चा लहसुन तो भूलकर भी बच्चे के मुंह में ना डाले ।

वहीं कुछ शोधों से ये बात सामने आई हैं कि लहसुन के सेवन से थायराइड की समस्या और भी बढ़ सकती है, दरअसल लहसुन के सेवने से आयोडीन का अवशोषण कम होता है। वहीं कुछ दूसरे शोधों की माने तो, लहसुन का सेवन थायराइड में पिंड या ट्यूमर का बढ़ावा देता है।

जो महिलाएं गर्भवती है या स्तनपान करा रही हैं, उनके लिए भी लहसुन का  अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है।

वैसे तो लहसुन का सेवन रक्त को साफ करता है, जिससे स्किन हेल्दी रहती है, पर वहीं लहसुन का अधिक सेवन करने से स्किन एलर्जी भी हो सकती है।

कच्‍चा लहसुन मुंह की जलन, पेट दर्द, गैस, डकार, मतली, उल्टी, पेट अस्तर की जलन, पेट या सीने में जलन, कब्‍ज, हार्टबर्न, डायरिया और आंतों में बैक्टीरिया पनपने का कारण हो सकता है। वही एक शोध के अनुसार, पूरे लहसुन की गांठ का सेवन करने से आंत्र में बाधा उत्पन्‍न हो सकती है, ऐसे में पेट के अल्‍सर और जलन की शिकायत वाले लोगों को इसका इस्‍तेमाल सावधानी से करना चाहिए।

Loading...