बालों को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो शैम्पू में मिलाएं ये चीज़ें, फिर देखिए कमाल!

0
982
बालों को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो शैम्पू में मिलाएं ये चीज़ें, फिर देखिए कमाल!

अगर धूल और प्रदूषण से आपके बाल बेजान और रूखे हो गए हैं तो आज हम आपके लिए ऐसा उपाय लेकर आए हैं जिससे आप बिना किसी खास मसक्कत किए अपने बालों की खूबसूरती वापस पा सकते हैं। जी हां, इसके लिए आपको पार्लर जाकर ना तो हेयर स्पा कराने की जरूरत नहीं है और ना ही आपको घंटो तक कोई हेयर मास्क लगाकर बैठना है, बल्कि आपको अपने शैम्पू में अपने बालों की जरूरत के हिसाब से कुछ खास चीजें मिलानी है। वैसे शैम्पू तो आजकल सभी इस्तेमाल करते हैं और हर घर में ये आसानी से उपलब्ध है ऐसे में आपको उसमें सिर्फ कुछ ऐसी सामग्रियां मिलानी है जो कि शैम्पू के असर को दोगुना कर देती हैं।  तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ खास चीजों के बारे में, जिन्हें शैम्पू में मिलाकर मनचाहा नतीजा पा सकते हैं..

अगर आपके बाल काफी रूखे हो गएं हैं हों तो अपने शैम्पू में एक छोटा चम्मच कच्चा शहद मिला लें और उससे अपने बाल धुलें। शहद बालों को प्राकृतिक नमी प्रदान करता है और ऐसे में शैम्पू में डालकर इसका इस्तेमाल करने से बाल पहले से कहीं अधिक मुलायम और चमकीले बन जाएंगे। वैसे ऐसा करते समय ध्यान रहे कि बालों को अच्छी तरह से धो लें ताकि उनमें शहद की चिपचिपाहट ना रह जाए।

वहीं अगर आप सिर की खुजली और खुश्की से परेशान हैं तो अपने शैम्पू में एक ढक्कन गुलाबजल डालें लें। इससे सिर धुलने से खुश्की में काफी आराम मिलेगा, दरअसल गुलाबजल काफी सौम्य होता है और ऐसे में जिन लोगों के सिर की त्वचा काफी संवेदनशील होती हैं, उन्हें इसके इस्तेमाल से काफी आराम मिलता है।

झड़ते बालों की समस्या से तो आजकल हर कोई परेशान है, दरअसल ये आजकल की अनियमित खान-पान और लाइफ स्टाइल का बुरा प्रभाव है, जिससे समय से पहले ही लोगों को बालों की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वैसे ऐसी समस्याओं में एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद साबित होता है, इसके लिए आप अपने शैम्पू में एलोवेरा जेल मिला सकते हैं जिससे बालों का टूटना काफी हद तक रुक जाता है और साथ ही नए बालों के उगने में भी ये सहायक साबित होता है।

वहीं आप अपने बालों में प्राकृतिक काला रंग चाहते हैं तो इसके लिए आप एक छोटा चम्मच आंवला जूस अपने शैम्पू में मिला लें, इसके इस्तेमाल से आपके बालों में कुछ ही दिनों में गहरा काला रंग दिखने लगेगा। वैसे ये कंडीशनर की तरह भी काम करता है। इसलिए जब भी आप शैम्पू करते हैं तो इसे जरूर इस्तेमाल करें ताकि आपको अच्छे परिणाम मिल सकें।

वहीं अगर मानसिक तनाव से गुज़र रहे हैं तो अपने शैम्पू में कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की डाल लें, इससे आपका सारा तनाव दूर हो जाएगा, लैवेंडर की खुशबू आपको तरोताज़ा कर देगी।

अगर शैम्पू करने के बावजूद आपके बालों में चिपचिपाहट महसूस हो रही है तो अपने शैम्पू में एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिला लें। दरअसल ऐसा उन लोगों के साथ होता है जिनके सिर पर कई तरह के उत्पाद इस्तेमाल होते हैं, जिससे काफी सारी गंदगी सिर की त्वचा पर जम जाती है। ऐसे में नींबू मिले शैम्पू का इस्तेमाल से सिर के त्वचा की अच्छी तरह सफाई हो पाएगी और साथ ही इससे इसका पीएच स्तर भी बैलेंस रहेगा ।

Loading...